भाजपा सभी धर्म, जाति, क्षेत्र के लोगों का एक “वृहद् परिवार” है


Posted in:
16 Jun, 2020
Posted in:
16 Jun, 2020

भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी ही नहीं बल्कि एक “समावेशी परिवार” है। जहाँ कुछ पार्टियां एक खानदान के सीमित दायरे में सिमटी हैं वहीँ भाजपा सभी धर्म, जाति, क्षेत्र के लोगों का एक “वृहद् परिवार” है, जहाँ जाति-धर्म-परिवार से ऊपर उठकर “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के सिद्धांत एवं “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के संकल्प के साथ काम होता है।
मोदी सरकार के पिछले 6 वर्षों के कार्यकाल में समाज के सभी तबकों का विकास हुआ है। “बिना भेदभाव के विकास”, “सम्मान के साथ सशक्तिकरण” की हमारी नीति का नतीजा है कि आज अल्पसंख्यक समुदाय भी अन्य तबकों के साथ देश की तरक्की का बराबर का हिस्सेदार-भागीदार बना है।

मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, किसान सम्मान निधि, जन धन योजना, मुद्रा योजना, विद्युतीकरण, प्रधानमंत्री सड़क योजना, एक देश-एक राशन कार्ड आदि का लाभ समान तरीके से अल्पसंख्यक समुदायों के गरीब, कमजोर तबकों को भी मिल रहा है। इसके अलावा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को मिला है।

पिछले लगभग 5 वर्षों में “हुनर हाट” के माध्यम से 5 लाख से ज्यादा कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर मुहैया कराये गए हैं। “उस्ताद”, “गरीब नवाज़ स्वरोजगार योजना”, “सीखो और कमाओ”, “नई मंजिल” आदि रोजगारपरक कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से पिछले 6 वर्षों में 10 लाख से ज्यादा अल्पसंख्यकों को रोजगारपरक कौशल विकास और रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक लड़कियां शामिल हैं। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित हजारों स्वास्थ्य सहायक कोरोना से प्रभावित लोगों की सेहत-सलामती की सेवा में लगे हैं

लगभग 6 वर्षों में 3 करोड़ 80 लाख से ज्यादा अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को विभिन्न स्कॉलरशिप्स दी गई हैं। लाभार्थियों में 50 प्रतिशत से अधिक बच्चियां शामिल हैं।

आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश भर में वक्फ संपत्तियों पर स्कूल, कालेज, हास्पिटल, सामुदायिक भवन आदि के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत शत-प्रतिशत फंडिग की है। पिछले लगभग 6 वर्षों के दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत देश भर के उपेक्षित अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में आर्थिक-शैक्षिक-सामाजिक एवं रोजगारपरक गतिविधियों के लिए बड़ी संख्या में इंफ़्रास्ट्रक्चर का निर्माण कराया है।

(लेखक भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है)