भारतीय रेल कोविड-19 के खिलाफ जन आंदोलन में व्यापक पैमाने पर शामिल हुआ

| Published on:

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए कोविड-19 के खिलाफ जन आंदोलन में भारतीय रेल व्यापक पैमाने पर शामिल हो गया है। इस सार्वजनिक आंदोलन के उद्घाटन के बाद, रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड शपथ दिलाई। इस कार्यक्रम में रेल के विभिन्न जोनों के महाप्रबंधकों, विभिन्न मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों,  सार्वजनिक उपक्रमों के सीएमडी और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़े हुए थे।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार यादव ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आगे आकर इस देशव्यापी सार्वजनिक आंदोलन में सक्रियरूप से भाग लेने का निर्देश दिया। उन्होंने जोनल और मंडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने प्रतिष्ठानों / स्टेशनों के पास आम लोगों के साथ जुड़कर कोविड प्रोटोकॉल के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दें। उन्होंने इस बात भी जोर दिया किइस महामारी को हराने के लिए सभी रेलवे कर्मचारियों को किये जाने और नहीं किये जाने वाले कार्यों के बारे में सूचित और शिक्षित किया जाना चाहिए। रेलवे स्टेशनों, रेलवे परिसरों, रेलगाड़ियों तथा अन्य रेलवे प्रतिष्ठानों पर इस बारे में बैनर / पोस्टर लगाने का निर्देश भी जीएम / डीआरएम / पीएसयू के सीएमडी को दिया गया। उन्होंने कहा कि कोविड से संबंधित सूचना का प्रसार सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से किया जाना चाहिए।

इस सार्वजनिक अभियान (जन आंदोलन) के पहले दिन, विभिन्न ज़ोनों, डिवीज़नों और सार्वजनिक उपक्रमों के 5,41,087 रेल कर्मचारियों ने शपथ ली। देश भर में भारतीय रेलके 2452 रेलवे स्टेशनों, 273 ट्रेनों और रेलवे के 847 कार्यालय भवनों पर बैनर / पोस्टर लगाए गए हैं। कोविड-19 के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए एक ऑडियो जिंगल 2060 रेलवे स्टेशनों, 95 ट्रेनों और 138 रेलवे प्रतिष्ठानों में सार्वजनिक घोषणा प्रणाली के माध्यम से चलाया गया।